50 small business ideas in Hindi - NATION REPORT
http://currentnationreports.blogspot.com

Prime Minister Narendra Modi news Nationreport.in India news weather sport cricket Desi national international crime Kashmir current news available

Monday, October 14, 2019

50 small business ideas in Hindi

50 Small business ideas in Hindi
50 small business ideas in Hindi
अगर आप एक नया काम या बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं और आपके पास सही आईडिया नहीं है या आपके मन में सवाल है की हम आखिर किस चीज का बिजनेस स्टार्ट करें तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता है कि वह अपना एक नया व्यापार (new business) चालू करना चाहते हैं परंतु अच्छे बिजनेस आईडियाज ना होने के कारण वह हताश हो जाते हैं। लोगों में यह भी धारणा होती है की आपको कोई नया काम शुरू करने के लिए खूब पैसा लगाना (Investment) पड़ता है। यह चीज हर जगह लागू नहीं होती। ऐसे बहुत सारे बिज़नेस होते हैं जो कम लागत (low investment) से भी किये जा सकते हैं। हम आपको यहाँ ऐसे 50 बिज़नेस आईडिया हिंदी में (50 best business ideas in Hindi) बताएंगे जो आप आसानी से कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इनमे से कुछ काम ऐसे हैं जो आप घर बैठे भी कर सकते हैं।
जब कम लागत वाले काम या बिज़नेस की बात आती है तो बहुत से लोगों को लगता है की इनमे मुनाफा भी कम होगा। यह बात एक हद तक सच है लेकिन आप छोटी शुरुआत कर के इन कामों को बहुत बड़ा बना सकते हैं। आइये जानते हैं ऐसे स्माल बिज़नेस आइडियाज के बारे में जिन्हे लघु उद्योग भी कहते हैं।
Table of Contents

कम लागत वाले व्यवसायों की लिस्ट हिंदी में (Small Business Ideas/Low Investment Business Ideas in Hindi)

नीचे दिए 50 आइडियाज से आप कम लागत (Low investment business ideas) में अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं:

1. सजावट का काम (Decoration business)

अगर आपके पास क्रिएटिव दिमाग (creative mind) है तो यह काम आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा। यह बहुत ही नया बिजनेस आइडिया है जो आजकल बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध होता जा रहा है। इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसमें आपको ज्यादा कुछ इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। बस आपको अपने दिमाग का उपयोग करके जो भी आपका कस्टमर है उसके लिए डेकोरेशन(decoration) का काम करना होगा। डेकोरेशन का काम सीखना भी काफी आसान है। आप यूट्यूब से वीडियो देख कर आसानी से सीख सकते हैं की सजावट का काम कैसे किया जाता है। सजावट कई प्रकार की जगहों की हो सकती है जैसे घर, ऑफिस, स्कूल, इत्यादि।
डेकोरेशन का काम

2. घर में ट्यूशन पढ़ाने का व्यवसाय (Home tuition)

अगर आप किसी विषय में माहिर हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। आजकल गाँव हो या शहर हो सभी लोग पढ़ाई को लेकर जागरूक हो चुके हैं। हर जगह अच्छे टीचरों की कमी है, तो ऐसे में आप वहाँ के बच्चों को ट्यूशन पढ़ा कर उनका भला तो करेंगे और साथ-साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। होम ट्यूशन एक और भी अच्छा विकल्प है जिसमे आपको बच्चे के घर जा कर उसको पढ़ाना होता है। इससे आप ज्यादा फीस भी ले सकते हैं और जो बच्चे आपके पास आने में सक्षम नहीं है उनको भी मदद काफ़ी मिलेगी।

3. पुराना सामान खरीदने एवं बेचने का व्यवसाय (Buying & selling household goods)

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होगी। पहले की तुलना में अब लोगों के घर में पहले से कहीं ज्यादा कबाड़ या पुराना सामान होता है। जिसका मुख्य कारण है उनके लाइफ़ स्टाइल (life style) में बदलाव। लोग अपनी लाइफ स्टाइल को चेंज करने के लिए हमेशा अपने घर को अपग्रेड करते रहते हैं जिसके कारण वह जो सामान पहले इस्तेमाल करते हैं वह उनके लिए कबाड़ बन जाता है। इसके अलावा कई ऐसे इलेक्ट्रॉनिक सामान (electronics) होते हैं जो कि जल्दी खराब हो जाते हैं या फिर टूट कर कबाड़ के रूप में बन जाते हैं, जो आपके लिए एक बहुत ही अच्छा अवसर प्रदान करता है आप यह कबाड़ बेहद सस्ते दामों में खरीद सकते हैं। फिर आप इससे बड़े तौर पर रिसाइकल सेंटर में बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं या ऑनलाइन olx और quikr जैसी वेबसाइट पर बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। यह एक बेहतरीन बिज़नेस आईडिया है जिससे बहुत से लोग खूब पैसा बनाते हैं।

4. मुर्गी पालन का व्यवसाय (Poultry farming)

मुर्गी पालन का व्यवसाय आज के समय में बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस को आप एक छोटे दर्जे के बिजनेस में देख सकते हैं, जो आपकी जीवन बदलने की क्षमता रखता है। इसके लिए लगभग आपको 1 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी, जिसके बाद आपने अच्छे से मेहनत की तो यह बिजनेस बहुत ही तेजी से ग्रो (grow) करेगा क्योंकि दिन प्रतिदिन नॉन-वेज (non-veg) खाने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है, जिससे मुर्गियों की खपत भी (consumption) बढ़ती जा रही है। जो आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका प्रदान करता है। यह एक ऐसा काम है जो आप दसवीं पास हैं तो भी कर सकते हैं।

5. आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय (Ice-cream making)

यह व्यवसाय उन इलाकों के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है जहाँ पर बच्चों की संख्या बहुत ही ज्यादा है क्योंकि आइसक्रीम बच्चों के लिए बहुत ही बड़ा आकर्षण का केंद्र होता है। अगर आपके इलाके में बच्चों की संख्या ज्यादा है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस बन सकता है। ऐसे में आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होगी और साथ-साथ कुछ लोगों की जरूरत पड़ेगी जिसके बाद अगर आप का धंधा चल जाता है तो आप अपने घर से ही अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

6. पॉपकॉर्न बनाने का व्यवसाय (Popcorn making)

अगर आप गांव में रहते हैं और एक छोटे स्तर पर व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प होगा क्योंकि पॉपकॉर्न बनाने के लिए मक्का की जरूरत होती है जो कि आसानी से गाँव में सस्ते रेट पर मिल जाती है जो कि आपके लिए प्लस पॉइंट होगा। इसके लिए बस आपको इसके पैकेजिंग को सीखना होगा जिसके बाद आप इसे शहर में बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
पॉपकॉर्न बनाने का व्यवसाय

7. पेपर प्लेट और कप बनाने का व्यवसाय (Paper plate & cup making)

कागज से बनाए हुए कप और प्लेट की मांग धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है क्योंकि सरकार ने प्लास्टिक से निर्मित सभी चीजों पर बैन लगा दिया है। जो आपके लिए एक बहुत ही अच्छा मौका प्रदान करता है, क्योंकि इसका इस्तेमाल ना सिर्फ रोडसाइड ढाबा और चाय की दुकान पर किया जाता है बल्कि विभिन्न कार्यक्रमों तथा बड़ी-बड़ी कंपनियों में भी होता है। यह बहुत ही कमाल का स्मॉल बिजनेस आइडिया है जो बहुत तेजी से ग्रो कर सकता है। जिसकी मदद से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

8. रजाई एवं कंबल बनाने का व्यवसाय (Quilt & blanket making)

अगर सीजनल तौर पर देखें तो आपके लिए बहुत ही अच्छा व्यवसाय है, क्योंकि ठंडी के दिनों में रजाई, कंबल और गधों की मांग बढ़ जाती है, जो आपके लिए बहुत ही अच्छा अवसर प्रदान करती है क्योंकि इनकी जरूरत सभी को होती है। इसके लिए आपको बस यह सीखना होता है की कच्चा माल (raw material) सही दाम पर कैसे खरीदना होता है। फिर आप रजाई कंबल और गद्दे बनाकर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

9. बिल्डिंग्स एवं घरों की पेंटिंग का काम (Building painting)

लोग हमेशा त्योहारों में, शादियों में अपने घर को पेंट करवाते रहते हैं। खासकर दिवाली के समय लगभग सभी लोग अपना घर पेंट करवाते हैं जो आपके इस बिजनेस के लिए प्लस पॉइंट बन जाता है। इस बिजनेस के लिए बस आप कुछ हेल्पर्स की जरूरत पड़ेगी और थोड़े से इन्वेस्टमेंट की जिसके बाद आप घरों की तथा बिल्डिंग्स की पेंटिंग कर के खूब कमाई कर सकते हैं।

10. हेयर सैलून खोलकर (Saloon)

यदि आप बाल काटना जानते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप कहीं पर भी हेयर सैलून की शॉप खोल कर पैसा कमा सकते हैं क्योंकि लोग तो हर जगह रहते हैं और ऐसे में उनके बाल बढ़ना मुलाजिम है। इसके लिए आपको थोड़ी इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी पर यह एक पुख्ता बिज़नेस आईडिया है।

11. कपड़ों में कढ़ाई का व्यवसाय (Embroidery)

आजकल हर कोई अच्छे और सुंदर कपड़े पहनना चाहता है क्योंकि लोग  उन्हें पहन कर आकर्षक दिखना चाहते हैं। खासकर औरतों को कढ़ाई वाले कपडे काफ़ी पसंद होते हैं। इसलिए कपड़ों पर कढ़ाई करने का व्यवसाय आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। खासकर उन हुनर मंद महिलाओं के लिए जो काम की तलाश में है। यह उनके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। जिसे घर बैठे भी किया जा सकता है।

12. ब्रेड बनाने का व्यवसाय (Bread making/bakery)

इस काम की शुरुआत अपने घर से भी कर सकते है। आजकल ब्रेड खाने वाले लोगों की गिनती बढ़ती जा रही है क्योंकि सबसे कम समय में तैयार होने वाला ब्रेकफास्ट कैटेगरी में आता है। अतः ब्रेड बनाने का बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। जिससे आप एक अच्छे औषत इन्वेस्टमेंट के साथ चालू कर सकते हैं।

13. जन औषधि केंद्र (Janaushadhi Kendra)

यह उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है जिनके पास लगभग 130 वर्ग फुट जमीन हो जिसमें वह अपनी दुकान बनाकर उसमें जन औषधि केंद्र खोल सकते हैं। इसके लिए आपको लगभग 2 से 3 लाख रुपए इंवेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में आप सरकारी योजना के तहत जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं और सरकार की मदद से अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं।

14. जानवरों के खाने का उत्पाद (Animal feed)

एनिमल फीड को आप जानवरों का खाना कह सकते हैं जो कि अधिकांश डेरी तथा पोल्ट्री फार्म वाले इस्तेमाल करते हैं, जो आपके लिए एक अच्छा विकल्प प्रदान करती है अगर आप ऐसे क्षेत्र से संबंध रखते हैं जहाँ पर मुर्गी पालन तथा डेरी(dairy) का काम होता है। तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

15. मछली पालन का व्यापार (Fish farming)

अगर आप गाँव में रहते हैं और आपके पास एक छोटा सा तालाब है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप मछली पालन का व्यापार कर सकते हैं क्योंकि सरकार भी इसके लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है और मछली पालन के लिए आपको बैंक से लोन भी मिल जाएगा। तो ऐसे में यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प बन जाता है।
मछली पालन का व्यापार

16. फोटो कॉपी और बुक बाइंडिंग का बिजनेस (Photo copy & book-binding)

अगर आपकी नजर में कोई ऐसी जगह है जिसके आसपास कोई शैक्षिक संस्थान या फिर कोई कोर्ट, कचहरी या तहसील हो तो आप वहाँ पर फोटो कॉपी तथा बुक बाइंडिंग का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। अगर सब कुछ सही रहा तो यह बिजनेस आप की अच्छी खासी कमाई कराने में योगदान दे सकता है।

17. मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान (Mobile repairing shop)

अगर आपके पास टेक्निकल हुनर(technical skills) है तो आपके लिए यह काम सबसे बेस्ट है। आजकल जैसे-जैसे मोबाइल फ़ोन्स की बिक्री बढ़ रही है उसी प्रकार से मोबाइल रिपेयर करने वालों की मांग भी बढ़ रही है। अगर आप इस कार्य में इंटरेस्टेड है तो सबसे पहले आपको मोबाइल रिपेयर करने का हुनर सीखना होगा। फिर आप आराम से मोबाइल रिपेयर करने का शॉप खोल सकते हैं और अपने हुनर के मदद से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

18. ब्यूटी पार्लर खोलकर(Beauty parlour)

अगर आप एक महिला हैं और कार्य की तलाश में हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है जो बहुत ही कम पूंजी (low investment) के साथ शुरू किया जा सकता है। सबसे पहले तो आपको इसके लिए ब्यूटीशियन कोर्स (beautician course) करना होगा और अगर आप 2 या 3 महीने अच्छे से इसको कर लेती हैं तब आप आराम से एक अच्छा सा ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं। ब्यूटी पार्लर को आप अपने घर में भी खोल सकती हैं इससे आपके पैसे की बचत होगी और समय की भी। यह एक बहुत ही बेहतरीन बिजनेस है क्योंकि दिन प्रतिदिन मेकअप का दौर बढ़ता जा रहा है। जिसके कारण ब्यूटी पार्लर काफी ट्रेंडी(trendy) और प्रॉफिटेबल(profitable) बिजनेस बन गया है।

19. होम कैंटीन (Home canteen)

आजकल लोग अपने ऑफिस के काम में इतना व्यस्त होते हैं कि उनके पास समय नहीं होता है कि वह अपने घर जाकर या कहीं बाहर जाकर भोजन करें और जैसे-जैसे ऑफिस की संख्या बढ़ रही है वैसे ही होम कैंटीन की मांग भी बढ़ रही है। आप एक होम कैंटीन खोल कर उनके लिए उनके ऑफिस तक खाना पहुंचा सकते हैं। जिसकी मदद से आप अपने घर से ही अच्छी-खासी आमदनी कर सकते हैं।

20. डीजे साउंड (DJ sound business)

डीजे साउंड सर्विस आज कल बहुत प्रचलित बिजनेस बनता जा रहा है। जब भी कोई पार्टी या बारात आदि होता है तो लोग अपने मनोरंजन के लिए डीजे मंगवाते हैं। ऐसे में यह आपके लिए एक अच्छा बिजनेस हो सकता है। जिससे आप अच्छा पैसे कमा सकते हैं। डीजे का काम शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको इसके उपकरण खरीदने होंगे जिसके बाद आप दो तीन व्यक्ति की मदद से आराम से अपने डीजे के बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

21. इवेंट मैनेजमेंट (Event management)

इवेंट मैनेजिंग का काम भी आज के समय में एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है। आजकल लगभग लोग शादी, जन्मदिन तथा छोटे बड़े मौके पर इवेंट ऑर्गेनाइज(event organise) कराते ही रहते हैं। ऐसे में लोगों को इवेंट का सारा काम खुद ही करना पड़ता है जिसके कारण वह इसकी व्यवस्था को अच्छे से संभाल नहीं पाते हैं। ऐसे में वह कोई ऐसा व्यक्ति खोजते हैं जो उनके लिए मैनेजमेंट का काम कर दे। तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका बन जाता है। जिसके लिए आप एक आराम से इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको इवेंट मैनेजर बनकर इवेंट की पूरी व्यवस्था संभालना होता है। जिसके बाद आप किए गए अपने पूरे खर्चे पर अपना प्रॉफिट जोड़कर अपने कस्टमर से फीस लेते हैं। इस बिजनेस के लिए आपको कई लोगों की वर्कर(workers) के तौर पर जरूरत पड़ती है। जिन्हें आप भाड़े पर उठा सकते हैं जिससे आपको फीस पर बचत हो जाती है। यह एक बहुत ही अच्छा बिजनेस मॉडल है जो बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है।
इवेंट मैनेजमेंट

22. आचार एवं पापड़ का व्यवसाय (Pickle & papadum making)

आजकल अचार और पापड़ बनाने का भी बिजनेस बहुत ही प्रसिद्ध हो चुका है। खासकर यह औरतों के लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस है। हर शहर, कस्बे और गाँव में यह बिजनेस बहुत तेजी से ही बढ़ता जा रहा है। इसकी शुरुआत आप ₹10000 के अंदर आराम से कर सकते हैं। आपके पास पैसे नहीं है तो आपको इस कार्य के लिए आपको आराम से बैंक से लोन भी मिल जाएगा। इसे शुरू करने के लिए आपको लगभग 4 से 6 व्यक्तियों की जरूरत होती है। इसे शुरू कर के घर की महिला और बेरोजगार व्यक्ति आत्मनिर्भर बन सकते हैं। इसके लिए आपको किसी अनुभवी डिस्ट्रीब्यूटर (distributor) से बात करनी होगी जिसके द्वारा आपका पापड़ पूरे शहर की दुकानों पर बेचा जाएगा। अगर आप सही कीमत और अच्छी क्वालिटी पर ध्यान देंगे तो आपका यह बिजनेस बहुत अच्छे तरीके से चल पड़ेगा और आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आज के समय में मशहूर लिज्जत पापड़ का बिजनेस सिर्फ ₹80 में शुरू हुआ था और अब यह बढ़कर 800 करोड़ रुपए से भी ज्यादा का हो गया है।

23. वाहन धोने का व्यवसाय (Vehicle washing business)

वाहन धोना एक बहुत ही अच्छा और सरल व्यवसाय है। आप अपने घर में भी एक व्हीकल वॉशिंग सॉप(Vehicle washing shop) खोल सकते हैं। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए बस आपको सफाई की मशीन खरीदना होगा। आजकल तो लोग एक कार एवं बाइक को साफ़ करवाने के लिए ₹100 से ₹300 भी देते हैं। जिसकी मदद से आप एक दिन में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

24. बागबानी या गार्डनिंग का व्यवसाय (Gardening)

अगर आप एक प्रकृति से प्रेम करने वाले व्यक्ति हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। बागबान या नर्सरी में कई प्रकार के पौधे व फूल लगाए जा सकते हैं जिसके बाद आप उन्हें बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यह आपको सिर्फ पैसे ही नहीं देगा बल्कि उसके साथ साथ आप को शान्ति भी प्रदान करेगा और प्रकृति की सुरक्षा के लिए यह आपका एक छोटा सा कदम भी होगा।
गार्डनिंग का व्यवसाय

25. चाक बनाने का व्यवसाय (Chalk making)

अगर आप एक छोटा बिजनेस की शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योंकि चौक का उपयोग तो लगभग सभी शैक्षिक संस्थाओं में किया जाता है, जो आपके लिए एक बहुत ही अच्छा अवसर प्रदान करता है। चाक मुख्यतः प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनता है जो मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। ऐसे में अगर आप गांव में रहते हैं और कोई छोटा बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प है।

26. एटीएम लगवा कर कमाई (ATM installation)

अगर आपके पास 100 वर्ग फुट की जमीन है और एक अच्छे भीड़-भाड़ वाले इलाके में है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। इसे आप छोटे बिजनेस के तौर पर भी शुरू कर के हर महीने 15 से 40 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। इसके लिए आपको यह पता करना होगा कि आपके इलाके में ऐसा कौन सा बैंक है जिसका एटीएम मौजूद नहीं है। उसके बाद आप उस बैंक से उसकी आवश्यकता के बारे में पता कर सकते हैं या फिर यह आप ऑनलाइन या डायरेक्ट बैंक जाकर भी कर सकते हैं। अगर बैंक को जरूरत समझ में आएगी तो बैंक आपके जगह पर एटीएम लगा देगा और आपको किराये(rent) के तौर पर 15 से 40 हजार रुपए हर महीने मिलेंगे।

27. इंसुरेंस मार्केटिंग फर्म (Insurance marketing firm)

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए लगभग आपको 10 लाख रुपए तक का खर्चा आ सकता है। इससे आप मध्यमवर्ग के बिजनेस के रूप में देख सकते हैं। इंसुरेंस मार्केटिंग फर्म का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को भारतीय बीमा विनियामक प्राधिकरण आईआरडीए(IRDA) आमंत्रित कर रहा है जो आपके लिए बहुत एक अच्छा अवसर है।

28. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का रिपेयर करने का व्यवसाय (Electornics repairing)

आजकल जैसे-जैसे जमाना बदल रहा है वैसे ही इलेक्ट्रॉनिक सामानों की मांग भी बढ़ रही है। ऐसे में कुछ समय के बाद उनका बिगड़ जाना भी निश्चित ही है जो कि आपके लिए बहुत ही अच्छा अवसर प्रदान कर रही है। अगर आपके पास टेक्निकल ज्ञान है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। ऐसे में आप इलेक्ट्रॉनिक्स सामान रिपेयर करने वाला दुकान खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

29. सोशल मीडिया एक्सपर्ट (Social media expert)

अगर आपको सोशल मीडिया के बारे में अच्छी खासी जानकारी है और आपका फैन फॉलोइंग (fan following) भी अच्छा खासा है तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। ऐसे में आपकी सोशल मीडिया पर पकड़ और ज्ञान एक अच्छे रूप में निखर कर बाहर आ सकती है क्योंकि बड़ी बड़ी कंपनियां अपने उत्पादों को सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने के लिए ऐसे लोगों को खोजती हैजिनकी सोशल मीडिया पर पकड़ अच्छी खासी होती है। ऐसे में यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प बन सकता है और आमदनी का जरिया भी।
सोशल मीडिया एक्सपर्ट

30. ग्राफिक डिजाइनिंग (Graphic designing)

अगर आपके पास एक क्रिएटिव माइंड (creative mind) है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। इसका स्कोप दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। आप ग्राफ़िक डिजाइनिंग की मदद से पोस्टर, चार्ट आदि बनाकर लोगों को बेच सकते हैं और इसे अपनी कमाई का जरिया भी बना सकते हैं।

31. किराना की दुकान (Grocery shop)

दुकान हमेशा से ही एक अच्छा बिजनेस का विकल्प रहा है। इस बिजनेस के सबसे खास बात है कि इसके लिए आप को किसी स्पेशल टैलेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। बस आपको थोड़ा सा इनवेस्टमेंट करने की जरूरत है और सब कुछ सही रहा तो आपका या बिजनेस अच्छे तरीके से ग्रो करेगा।

32. रियल एस्टेट सर्विसेज (Real estate services)

आजकल हर व्यक्ति अपने खुद का घर खरीदना चाहता है या फिर एक अच्छे से प्लॉट देख कर उस पर घर बनाना चाहता है। ऐसे में आप रियल एस्टेट एजेंसी खोल कर इन कामों में उसकी मदद कर सकते हैं। रियल स्टेट एजेंट्स का काम होता है कि वह अपने ग्राहक को उसकी प्रॉपर्टी चुनने में मदद करता है और कमीशन के द्वारा पर उससे एक से दो पर्सेंट कमीशन लेता है। इसके लिए आपको बस सभी प्रकार के प्रॉपर्टी और प्लॉट की डिटेल्स निकाल कर जमा करनी होगी और फिर प्रॉपर्टी ओनर से संपर्क बनाए रखना होगा। इसके बाद अगर किसी कस्टमर को प्लॉट या जमीन चाहिए होगी तो वह आप से संपर्क करेगा।

33. जिम एवं हेल्थ क्लब का बिजनेस (Gym & health club)

आजकल चाहे महिला हो या पुरुष हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है। जिसके लिए वह हेल्थ क्लब या जिम जाते हैं। आप भी किसी अच्छे से एरिया में हेल्थ क्लब या जिम खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आप छोटे स्तर पर शुरुआत कर सकते हैं व धीरे धीरे इसे बड़ा बना सकते हैं।
जिम एवं हेल्थ क्लब का बिजनेस

34. प्रोफेशनल फ्रीलांस (Professional freelance)

फ्रीलांसिंग का मतलब होता है किसी और के लिए कोई काम करना जिसके लिए वह आपको पे करता है अगर आपके पास वेब डिजाइनिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, राइटिंग, फोटो एडिटिंग, ट्रांसलेशन इत्यादि या अन्य कोई टैलेंट है तो आप आसानी से प्रोफेशनल फ्रीलांसर्स बन कर पैसे कमा सकते हैं। आपको ऐसी बहुत सी साइट्स मिल जाएँगी जहाँ आप अपनी सर्विसेज को बेच सकते हैं।

35. इंटीरियर डेकोरेटर (Interior decorator)

आजकल हर कोई अपने घर को सुंदर दिखाना चाहता है जिससे उसके घर पर आने वाले लोगों पर अच्छा इंप्रेशन पड़े। इसके लिए अक्सर लोग इंटीरियर डेकोरेटर्स को हायर करते हैं। ऐसे में यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है। अगर आपके पास टैलेंट है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग का बिजनेस शुरू कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

36. बेकरी बिजनेस (Bakery business)

बेकरी भी एक बहुत ही अच्छा और लम्बा चलने वाला(long-term) बिजनेस है। बेकरी की शुरुआत करने के लिए आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है। बेक्री की शुरुआत आप आसानी से कर सकते हैं तथा इसमें आप कई तरह के सामान जैसे कि टोस्ट, बिस्किट्स इत्यादि बनाकर अपने पास के मार्केट में सप्लाई करके आसानी से पैसे कमा सकत हैं।

37. मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय (Candle making)

आजकल मार्केट में मोमबत्ती की बहुत ज्यादा डिमांड है। आजकल शादि, पार्टी, फेस्टिवल आदि में लोग मोमबत्ती का इस्तेमाल डेकोरेशन के लिए करते हैं। ऐसे में यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है। मोमबत्ती बनाने की बिजनेस की शुरुआत आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट के साथ कर सकते हैं।

38. अगरबत्ती बनाने का बिजनेस (Incense stick making)

यह बिजनेस बहुत ही कम लागत में अधिक लाभ देने वाला बिजनेस आइडिया (low investment high return business idea) है क्योंकि अगरबत्ती का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं। ऐसे में यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है। आप अगरबत्ती बनाने के तरीके को आराम से इंटरनेट से सीख सकते हैं और इस बिजनेस की शुरुआत छोटी इन्वेस्टमेंट के साथ कर सकते हैं।

39. कार्ड छपाई का व्यापार (Card printing)

आजकल लगभग सभी लोग छोटे से छोटे या बड़े से बड़े कार्यक्रम के लिए इनविटेशन कार्ड (Invitation card) जरूर छपवाते हैं। ऐसे में यह व्यापार आजकल बहुत ज्यादा ट्रेंडी हो चुका है। ऐसे में अगर आपको प्रिंटिंग मशीन और डिजाइनिंग के बारे में आईडिया है तो यह व्यापार आपके लिए अच्छा विकल्प है जिसकी मदद से आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

40. छोटा फास्ट फूड का व्यापार (Fast food)

आज के समय में यह व्यापार बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है। अगर आप खाने बनाने में एक्सपर्ट है तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प है। आप अपने एरिया में फूड आइटम्स जैसे कि बर्गर एग रोल, नूडल्स, मंचूरियन इत्यादि बनाकर बेच के अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। बस आपको फास्ट फूड बनाने के लिए एक छोटे से शॉप और इनग्रेडिएंट्स(ingridients) की जरूरत पड़ेगी जिसके बाद आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

41. कार्पेंट्री (Carpentry)

यह भी एक बहुत ही तेजी से बढ़ने वाला व्यापार है। अगर आपके पास कार्पेंट्री का टैलेंट है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। लकड़ी के फर्नीचर बनाना भी एक बहुत ही बड़ा कला है। अगर आपस में माहिर है तो आप उसकी मदद से बहुत ही अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आज के समय में आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन समान भी सेल कर सकते हैं।

42. जूस की दुकान (Juice shop)

जूस सबको पसंद होते हैं। ऐसे में यह आपके लिए अच्छा बिजनेस का विकल्प है। आपने शायद ही ऐसी कोई जूस की दूकान देखी होगी जो खाली हो क्योंकि यह हमेशा डिमांड में रहता है। ऐसे में आप जूस की दुकान खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

43. साइबर कैफे खोलकर (Cyber cafe)

जैसा कि हम सभी जानते हैं हर व्यक्ति के पास कंप्यूटर नहीं होता है। ऐसे में अगर उन्हें कंप्यूटर की जरूरत होती है तो वह साइबर कैफे जाते हैं। साइबर कैफे खोलने के लिए आपको थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा जिससे आप कंप्यूटर खरीद कर अपने साइबर कैफे में लगा सके। जिसके बाद आप अपने साइबर कैफे में आने वाले लोगों से घंटे के हिसाब से पैसा चार्ज कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते है। इसके साथ आप फोटो कॉपी और फॉर्म भरने की सुविधा भी दे सकते हैं।

44. बिंदी बनाने का व्यवसाय

यह छोटे दर्जे का बिजनेस है जो बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट पर शुरू किया जा सकता है। यह महिलाओं के लिए एक अच्छा बिजनेस आइडिया है। बिंदी बनाने के लिए कच्चा माल जैसे कि मखमली कपड़ा, गोंद, विभिन्न प्रकार के पत्थर जैसे रूबी, सैफायर, क्रिस्टल, मोती जैसे चीजों की जरूरत होती है अगर आप इन सभी चीजों को अच्छे रेट पर खरीद सकते हैं तो आप चंद लोगों की मदद से इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

45. योग कक्षा (Yoga Classes)

अगर आप एक स्वस्थ और फिट व्यक्ति हैं तो आपको योगा के बारे में कुछ ना कुछ तो ज्ञान जरूर होगा। आप अच्छे से योगा सीख कर अपना योगा क्लास खोल सकते हैं और इससे अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। आज के दौर में योगा कई व्यक्तियों का ध्यान आकर्षित करता है जिसके कारण योगा टीचर बनना एक नया प्रोफेशन है। आप अपने घर में भी आराम से योगा क्लासेस खोल सकते हैं और इसमें आपको कम इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता है। यदि आप हर स्टूडेंट से मात्र ₹300 चार्ज करते हैं तो आप महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकते है।
योग कक्षा

46. ऑनलाइन ट्यूशन क्लासेस(Tution Classes)

अगर आप किसी भी विषय के जानकार है तो आप उस विषय को पढ़ा कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन ट्यूशन क्लासेस खोलना होगा। जो कि आप अपने घर पर भी खोल सकते हैं और उसका थोड़ा सा एडवर्टाइजमेंट भी करना होगा ताकि लोग जाने कि आप इस जगह पर ट्यूशन पढ़ा रहे हैं। अगर आप दिन में 2 घंटे भी अच्छे से पढ़ाते हैं तो आप महीने में अच्छे से 15 से 20 हजार रुपे तक की कमाई कर सकते हैं। ऐसी बहुत साड़ी वेबसाइट हैं जिनसे आप पढ़ा कर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

47. यूट्यूब द्वारा (YouTube videos)

आप अपने खाली समय में यूट्यूब के द्वारा भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होगा। जिसके बाद आप अपने चैनल पर उनसे रिलेटेड वीडियोस (related videos) को डाल सकते हैं जिन क्षेत्र में आप माहिर है। फिर जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम हो जाएगा तो आप अपने चैनल को मोनेटाइज(monetise) कर आराम से पैसे कमा सकते हैं। जिसके बाद आपके चैनल पर Ads आना चालू हो जाएंगे और आपको उसके लिए पेमेंट मिलेगा।

48. ब्लॉगिंग बिजनेस (Blogging)

ब्लॉगिंग भी एक बहुत ही अच्छा पैसा कमाने का जरिया है। अगर आप अच्छा लिखते हैं और किसी क्षेत्र में माहिर हैं तो आप अपने काम को लिखकर लोगों के सामने पेश कर सकते हैं और अपना वेबसाइट बना कर के इस पर डाल सकते हैं। इसकी शुरुआत तो धीमी होगी परंतु कुछ समय के बाद परिवर्तन जरूर आएगा। आप अपना कुछ समय देकर इसे पार्ट टाइम करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है की ब्लॉगिंग करने के लिए आपको बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है। बस इसमें आपको एक अच्छे और क्रिएटिव दिमाग की जरूरत होगी।

49. नाश्ते की दुकान का व्यवसाय (Breakfast shop)

ब्रेकफास्ट शॉप बिजनेस आजकल एक बहुत ही अच्छा बिजनेस बन गया है  और लोगों के बीच चर्चित भी होता जा रहा है क्योंकि आजकल इस भागदौड़ की जिंदगी में लोग बाहर रहते हैं और जॉब करते हैं। तो उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वह अपने काम के साथ साथ अपना ब्रेकफास्ट बनाएं। जिसकी वजह से वह अपना नाश्ता बाहर करते हैं और कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने काम के लिए देर होने के कारण ब्रेकफास्ट बाहर करते हैं। तो ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप अपने ब्रेकफास्ट की दुकान ₹10000 के अंदर आराम से खुल सकते हैं और इस की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको बस सुबह के कुछ घंटे देने होंगे और आप इसकी मदद से अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। इसी का एक बहुत ही अच्छा उद्धरण है पोहे की दूकान।

50. सरकारी नौकरी का फॉर्म भर कर

आजकल यह काम भी बहुत प्रचलन में है। इस काम के लिए बस आपको एक कंप्यूटर और प्रिंटर की जरूरत होगी जिसके लिए आपको लगभग ₹30,000 निवेश करना होगा जिसके बाद आप लोगों के फॉर्म भर कर आसानी से पैसे कमा सकते हैं और दिन के कम से कम हजार रुपए कमा सकते हैं। यह काम साइबर कैफ़े से काफ़ी मिलता जुलता है और कंप्यूटर के साथ आप फोटो कॉपी व लामिनाशन जैसी सेवायें दे कर एक्स्ट्रा कमाई भी कर सकते हैं।
हम उम्मीद करते हैं कि अगर आप एक नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह स्माल बिज़नेस आइडियाज (small business ideas) आपके लिए मददगार साबित होंगे। बस एक बात का ध्यान रखें कि किसी भी बिजनेस को सेटल (settle) होने में कुछ समय का वक़्त जरूर लगता है और वहीँ अगर कोई बिजनेस अच्छी तरीके से सेटल हो जाता है तो आपको ढेर सारा मुनाफा देता है। ऐसे में आपको अपने बिजनेस पर अच्छा वक्त देना चाहिए। अतः अगर आपको इससे रिलेटेड अन्य कोई समस्या होती है या आपके मन में अन्य कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी मदद करेंगे।

No comments:

Post a Comment